इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं

Table of Contents

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करें

कैसे बढ़ाएं शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता

How to increase immunity power

आजकल वैश्विक महामारी के दौर में हर कोई भय के साए में जीवन व्यतीत कर रहा है। यह एक ऐसा दौर है जब हर कोई एक दूसरे से सामाजिक दूरी बना कर रहना चाहता है। क्योंकि एक दूसरे के संपर्क में आने से व्यक्ति को अपने जीवन खो देने का डर बना हुआ है। ऐसे में सभी को चाहिए कि वह अपना व अपनों का बचाव स्वयं करे और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाए।

व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपनी दिनचर्या में सुधार करना होगा और खासकर ऐसे समय में सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि छोटी सी लापरवाही स्वयं के व अपनों के जीवन को नष्ट कर सकती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें

What to do to increase immunity power

How to boost immunity power

सुबह जल्दी उठना चाहिए –

Wake early in the morning before sunrise

आयुर्वेद के अनुसार सुबह सूर्योदय से पहले बिस्तर का त्याग कर देना स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है। आयुर्वेद में माना गया है कि सूर्योदय के समय वातावरण अमृत के सामान शुद्ध और निर्मल होता है जिससे हमारे शरीर को ताजगी मिलती है।ऐसे में प्रातः उठकर ताजा हवा का आनंद लेना चाहिए।

दैनिक क्रिया से निवृत हो –

Be retired from daily routine

प्रतिदिन सुबह कुल्ला कर खाली पेट 2-3 गिलास गुनगुना पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से अतिरिक्त वसा समाप्त होती है और यह शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है।
आयुर्वेद के मुताबिक सुबह पानी पीने के बाद सबसे पहले मल-मूत्र का त्याग करना चाहिए। सुबह पेट साफ होने से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर परिणाम मिलते हैं। इससे शरीर में हल्कापन और स्फूर्ति रहती है और दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा बनी रहती है।

कसरत, योगाभ्यास और प्राणायाम करें –

Do workout, yoga exercises and pranayama

आयुर्वेद के अनुसार रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए कसरत, योगाभ्यास या प्राणायाम करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य को लाभ होता है और तंदुरस्ती प्राप्त होती है।

धूप में बैठें

Sit in the sun rays

आयुर्वेद के मुताबिक चाहे सर्दी हो या गर्मी, रोजाना कुछ समय धूप में बैठना बहुत जरूरी है। इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है और हड्डियां मजबूत होती हैं।

पौष्टिक अल्पाहार गृहण करें –

Take healthy breakfast

एक व्यक्ति को कसरत के बाद पौष्टिक नाश्ते की आवश्यकता होती है। इसमें दूध, केले, अंडे, अंकुरित दाल, सूखे मेवे, ज्यूस, नारियल पानी, नींबू पानी आदि खाना चाहिए। इस महामारी के दौर में दूध में एक चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाकर प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

काढ़ा या लेमन टी पीएं –

Take a lemon tea or Kadha

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़े का सेवन करना चाहिए। यह काढ़ा बुखार, खांसी, जुकाम जैसे रोगों से दूर रखता है। इसके अलावा नींबू से बनी चाय का भी सेवन कर सकते हैं। तुलसी, गिलोय, अदरक, लौंग, काली मिर्च आदि से काढ़ा बनाया जा सकता है, जो शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है।

तेल मालिश करें –

Massage body with oil

Oil massage

आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन सरसों, नारियल, तिल या अन्य किसी भी औषधीय तेल से मालिश अवश्य करनी चाहिए। शरीर की कम से कम 15 मिनट तेल मालिश करनी चाहिए। इसके अलावा नाक व नाभि में तेल लगाने या डालने से अनेकों रोग दूर हो जाते हैं।

दोपहर को ताजा व गर्म आहार लेना चाहिए –

Fresh and warm diet should be taken in the lunch

शरीर में शक्ति को बरकरार रखने के लिए ताजा व गर्म भोजन लेना चाहिए। बाहर की कोई भी वस्तु, फास्ट फूड, शीतल पेय पदार्थ, शरबत, आइस्क्रीम आदि नहीं खानी चाहिए। खाना खाने के आधा घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए।

अधिक से अधिक पानी पीएं

Drink more water in a day

आयुर्वेद के अनुसार दिन में कम से कम 3 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा मिलती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं। ये तत्व पसीना अथवा मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

अधिक से अधिक गर्म पानी अथवा नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। यह शरीर की इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ता है और रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा प्राकृतिक जल जैसे नारियल पानी भी पी सकते है।

रात के भोजन में क्या करें

Take light food in dinner

रात्रि का भोजन हल्का और सुपाच्य होना चाहिए।
सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। यह दिनभर की थकान को दूर करता है और शरीर में नई ऊर्जा लाता है।

समय पर सो जाए और पूरी नींद लें –

Fall a sleep on time and take a healty nap

अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय पर सो जाना चाहिए। सोने से पूर्व ठंडे पानी से हाथ पैर धोकर बिस्तर पर जाना चाहिए, इससे नींद अच्छी आती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

तनाव मुक्त रहे

Stay stress free

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। वैसे तो इस भागदौड़ भरी जिंदगी में एक से बढ़कर एक चिंता और समस्या सामने आती रहती है। लेकिन इस चिंता को त्यागकर तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें।


मदन मोहन शर्मा

 

 

 

 

 

Leave a Reply