kadha.jpg

Immunity Booster Kadha- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला काढ़ा

काढ़ा एक परिचय
Introduction of Immunity Booster Brew

वैश्विक महामारी ने विश्व के लगभग सभी देशों को अपने कब्जे में कर लिया है। इस वायरस से अधिकांश जनसंख्या को चपेट में ले लिया है और लाखों लोगो की जान भी इस वायरस से गई है। किन्तु  देशों और चिकित्सको के द्वारा दी गई जानकारी से पता चला है कि यह बीमारी उन लोगो के लिए खतरनाक साबित होती है जो शारीरिक रूप से कमजोर है या किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित है। वैसे तो यह वायरस किसी भी व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकता है किन्तु जिन लोगो का इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity Booster kadha) अच्छा है और मजबूत है वो व्यक्ति  इस बीमारी का सामना कर सकते है। इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के काढ़ा बहुत ही लाभकारी है। यह काढ़ा न केवल इस तरह के वायरस अपितु अन्य सभी प्रकार बुखार, वायरल आदि से बचाता है।

वायरल एवं वायरस के प्रमुख लक्षण –
Major symptoms of viral and virus

१. सूखी खांसी का होना ।
२. जुकाम का होना।
३. बुखार आना ।
४. थकान का होना।
कुछ लक्षण जो कम दिखाई देते है –
१. सिर दर्द का होना।
२. शरीर में दर्द होना या पेट दर्द होना।
३. स्वाद या गंध में बदलाव।
यह संजीवनी काढ़ा अन्य बीमारियों में भी रक्षा करता है जैसे – आखों की कमजोरी, वात पित्त, कफ, आदि।

और पढ़े –हल्दी के फायदे 

काढ़ा बनाने के घटक –
Brewing Ingredients

( एक कप काढ़ा बनाने के लिए )
2 – 2.5 कप पानी
2 लौंग
4 काली मिर्च
3-4 इंच टुकड़ा गिलोय
देशी गुड़ स्वादानुसार
एक चुटकी काला नमक
5-6 तुलसी पत्ता
1  ग्राम दालचीनी

काढ़ा बनाने की विधि 
Ayush Kadha or Brew recipe

सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म होने के लिए डाल दे। इसके बाद इसमें अदरक या सौंठ को अच्छे से कूटकर डाल दे। इसके साथ ही गर्म पानी में उबलने के लिए तुलसी पत्ता, लौंग, काली मिर्च एवं काला नमक डाल दे। काढ़ा बनाने के लिए तुलसी पत्ता बहुत ही आवश्यक घटक है। इसके बाद में गिलोय का टुकड़ा अच्छे से कूटकर पानी में डाल दे । यदि गिलोय नहीं हो तो अन्य सामग्री डाल कर पानी को उबलने दे।  जब पानी की मात्रा एक कप रह जाए या उबलने के बाद पानी की मात्रा आधी रह जाए तब मीठा देशी गुड़ डाल दे और उसको थोड़ी देर गलने तक चूल्हे पर उबलने दे। इसके बाद ५ से १० मिनिट के बाद निर्मित काढ़े को छान ले और प्रतिदिन इसका सेवन करे।

आयुष काढ़ा के लाभ –
Health Benefits of Ayush decoction

इस घरेलू काढ़े का प्रतिदिन सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। यह काढ़ा अन्य बीमारियों जैसे खांसी, जुकाम, बुखार, डेंगू आदि में भी लाभकारी है। मौसम के परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए इस काढ़े का सेवन व्यक्ति को रोज करना चाहिए।

कहा मिलता है काढ़ा
How to Buy decoction

वैसे से तो गिलोय एक ज्वर नाशक लता है लेकिन आयुर्वेदिक दुकान पर एक ज्वर नाशक क्वाथ मिलता है वह भी बुखार में उपयोगी है। उसका सेवन करने से भी बुखार जल्दी ठीक हो जाता है।

और पढ़े –  बेल के फायदे

और पढ़ें – नीम के फायदे

Leave a Reply