Cabbage.jpg

सब्जियां शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करने का अच्छा माध्यम हैं। सब्जियां स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए वरदान से कम नहीं होती हैं। दोस्तो, आज मैं आपको एक ऐसे चमत्कारी भोजन से अवगत कराता हूं, जो सात सितारा भोजन से कम नहीं है और इसे पत्ता गोभी (Health Benefits of Cabbage) के नाम से जाना जाता है, यह भोजन कैंसर रोग में बहुत ही लाभकारी होता है। यह पत्ता गोभी स्वाद देने के साथ ही कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं पत्ता गोभी खाने के फायदे शरीर को कैसे होते हैं और पत्ता गोभी के नुकसान शरीर को होते हैं या नहीं, यह सब हम आपको आज के इस लेख में बताएंगे।

Cabbage.jpg
Purple Cabbage

Table of Contents

पत्ता गोभी क्या है?
What is cabbage in Hindi?

यह एक प्रकार की सब्जी है। पत्ता गोभी का वैज्ञानिक नाम ब्रेसिका ओलेरेसिया (Brassica Oleracea) है। यह आकार में गोल या हल्की लंबी होती है। यह बैंगनी रंग की (रेड कैबेज) Purple Cabbage, Red Cabbage, गहरे हरे या हल्के हरे रंग में मिलती है। यह एक छोटे और मजबूत डंठल में फूल की तरह उगती है।

इसे सलाद की तरह और पकाकर सब्जी के रूप में खाया जा सकता है।

पत्ता गोभी के अन्य भाषाओ में नाम
Cabbage names in other languages

इसे Cabbage, रेड कैबेज, Purple Cabbage, Red Cabbage ,करमकल्ला, पत्ता गोभी, बंद गोभी के नाम से जाना जाता है।

विश्वभर में इसका प्रयोग कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है।

पत्ता गोभी का उपयोग कैसे करें?
How to use Cabbage in Hindi?

पत्ता गोभी स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है, जिसे विभिन्न रूपों में खाया जा सकता हैं।

  • पत्ता गोभी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं।
  • इसका सूप बनाकर पी सकते हैं।
  • पत्ता गोभी का इस्तेमाल नूडल व मैकरोनी बनाने में भी किया जा सकता है।
  • बेहतर स्वास्थ्य के लिए पत्ता गोभी का जूस निकालकर भी पी सकते हैं।
  • पत्ता गोभी की सलाद बनाकर खा सकते हैं।
  • इसके पराठे बनाकर खाए जा सकते हैं।

पत्ता गोभी खाने से क्या फायदे हैं?
What are the Health benefits of eating Cabbage?

कैंसर रोग में पत्ता गोभी के फायदे –
Health Benefits of Cabbage in cancer disease in Hindi

अभी तक पूरे विश्व में sour cabbage पर लगभग 500 शोध हुए हैं, जिससे यह साबित हुआ है कि यह कैंसर से बचाव व उपचार में बहुत ही लाभकारी है। पत्ता गोभी में एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटी ऑक्सीडेंट और ग्लूकोसिनलेट्स तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन को खत्म करते हैं। साथ ही पत्ता गोभी में विटामिन सी और विटामिन बी व कुछ मिनरल्स मौजूद होते हैं। इस कारण यह कैंसर रोग में लाभ देता है।

पाचन क्रिया में सहायक है पत्ता गोभी या सावर क्रॉट –
Cabbage helpful in digest process in Hindi

ताजा शोध के अनुसार सावर क्रॉट अमाशय और पूरे आहार तंत्र का शोधन करता है। यह आमाशय को सक्रिय, स्वस्थ और सुरक्षित रखता है। फर्मेट की हुई बंद गोभी में डेक्स्ट्रो रोटेटिंग लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक जीवाणु होते हैं, जो पाचन में सहायक होते है। इस कारण से कहीं कहीं सलाद के रूप में भी पत्ता गोभी का सेवन किया जाता है। यह पेट के कीड़ों का भी सफाया करती है।

हृदय रोग में पत्ता गोभी के फायदे –
Health Benefits of Cabbage in Heart disease in Hindi

सावर क्रॉट से खून में बीटा कैरोटीन, ल्यूटीन और एंटी एक्सीडेंट क्षमता बढ़ती है। कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हृदय रोग से सुरक्षा प्रदान करता है।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी –
Health Benefits of Cabbage in joint pain in hindi

पत्ता गोभी जोड़ों के दर्द में बहुत ही लाभकारी होता है।पत्तागोभी के पत्तों को पीसकर लेप करने से आमवात या गठिता तथा त्वचा संबंधी बीमारियों में आराम मिलता है।

त्वचा एवं बाल के लिए बंद गोभी के फायदे
Cabbage benefits for skin and hair shine in Hindi

एंटी ऑक्सीडेंट और फैटोकेमिकल्स से भरपूर पत्ता गोभी त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और त्वचा को गोरा, नरम व आकर्षक बनाती है। इसके सेवन से मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं। बंद गोभी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में नमी लाते हैं और झुर्रियों व झाइयों को खत्म कर देते हैं।

बालों के लिए सावर क्रॉट बहुत ही लाभकारी है। पत्ता गोभी शरीर में सल्फर की पूर्ति करता है और बालों को मजबूती प्रदान कर उन्हें झड़ने से रोकता है। पत्ता गोभी में पाए जाने वाले विटामिन ई और सिलिकॉन से नए बाल उग आते हैं इसके नियमित इस्तेमाल से काले और घने बाल होते हैं।

और पढ़ें – हल्दी के गुण

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पत्ता गोभी
Health Benefits of Cabbage for Immunity system in Hindi

पत्ता गोभी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकती है। इसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकती है। इसी वजह से बंद गोभी खाने के फायदे में इम्यून सिस्टम को भी गिना जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कैबेज जूस का सेवन किया जा सकता है

वजन कम करने के लिए पत्ता गोभी
Benefits of cabbage for weight lose in Hindi

शरीर के बढ़ते वजन पर काबू पाने के लिए भी पत्ता गोभी का उपयोग किया जा सकता है। पत्ता गोभी फाइबर से भरपूर होती है और फाइबर वजन को नियंत्रित करने का काम कर सकता है । फाइबर युक्त आहार देर तक पेट को भरा रखने का काम करते हैं, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है। पेट भरा होने के कारण व्यक्ति ज्यादा कुछ नहीं खाता है, जिस वजह से वजन कम हो सकता है।

आँख की बीमारी में पत्ता गोभी के फायदे
Benefit of Cabbage for Eye disease in Hindi

अगर दिन भर कंप्यूटर पर काम करने से दिन के अंत में आँखों में दर्द या समस्या होती है तो बंदगोभी का ऐसा प्रयोग करने से फायदा मिलता है। यहां तक आँख संबंधी दूसरे बीमारियों में भी बंदगोभी का सेवन फायदेमंद होता है। इसके पत्ते के रस को आंखों में लगाने से आँखों में दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

खांसी से दिलाये राहत पत्तागोभी
Cabbage Beneficial in Cough in Hindi

यदि लंबे समय से खांसी ठीक नहीं हो रही है तो बंदगोभी के 5-10 मिली पत्ते के रस को पीने से खांसी तथा खून वाली उल्टी में आराम मिलता है।

मूत्र संबंधी समस्या में लाभकारी बंदगोभी
Benefit of Cabbage to Treat Dysuria in Hindi

मूत्र संबंधी रोगों में सामान्यतः पेशाब करते वक्त जलन और दर्द, रुक-रुक कर पेशाब आना, कम पेशाब होना आदि। पत्रगोभी के 10-15 मिली पत्ते के काढ़े में मिश्री मिलाकर पिलाने से मूत्र संबंधी समस्या में लाभ होता है।

और पढ़ें –

By Admin

Leave a Reply