Vanshlochan.jpg

Table of Contents

वंशलोचन – एक परिचय
Vanshlochan – An Introduction

वंशलोचन एक जाति के बांस के अन्दर से निकलने वाला पदार्थ है। यह जिस बांस (Vanshlochan Benefits and Uses) से निकलता है वह नजला बांस कहलाता है। यह बांस मादा प्रजाति का होता है और इसमें एक जाति का मद जम जाता है जो सूखने के पश्चात् निकाला जाता है । इसे हिन्दी भाषा में वंशलोचन और गुजराती में बांसकपूर के नाम से जाना जाता है। यह बहुत ही कीमती वस्तु है इस कारण इसमें कई प्रकार की नकली चीजों की मिलावट कर दी जाती है इसलिये इसको खरीदते समय बहुत सावधानी से खरीदना चाहिए।

बांस का तना जो कुछ पत्तियों के साथ बाहर से सख्त और अंदर से नरम होता है। वंशलोचन दिखने में एक सफेद पदार्थ की तरह दिखता है, जो मुख्य रूप से सिलिका और जल के मिश्रण से निर्मित होता है। जिसमें चूने और पोटाश के चिह्न होते हैं, जो बांस की कुछ प्रजातियों से निकलते हैं। वंशलोचन का कोई स्वाद नहीं होता है। किंतु इसकी प्रकृति के अनुसार यह जीभ पर लगाते ही पानी सोख लेता है। यह गंधहीन होता है और इसकी शेल्फ लाइफ एक वर्ष से अधिक होती है। वंशलोचन की खास बात ये है कि ये औषधीय गुणों से भरपूर है और बड़े से लेकर बच्चों तक सबके लिए फायदेमंद है।

वंशलोचन के अलग-अलग भाषाओं में नाम :
Bamboo Manna Diffrent Name in Different Languages

संस्कृत भाषा में वंशलोचन

वंशलोचन, त्वक्क्षीरी, क्षीरिका, कपूर रोचना,

तुङ्गा, रोचनिका, पिगा, बंशशर्करा, बंस कर्पूर

Ramboo Manna in Hindi
बंशलोचन, वंशलोचन

गुजराती भाषा में वंशलोचन
बांसकपूर (Banskapoor)

बंगाली भाषा में वंशलोचन
बंशलोचन (Banshlochan), बांसकावर (Banscover)

मराठी में वंशलोचन –
बंशलोचन (Banshlochan)

फारसी में वंशलोचन –
तबाशीर (Tabasheer)

अंग्रेजी में वंशलोचन

(Vanshlochan In English) –
Bamboo Manna

वंशलोचन क्या है?
What is Bamboo Manna (Vanshlochan) in Hindi?

बाजार में आसानी से मिलावट वाला और असली दोनों तरह का वंशलोचन मिलता है। इसके असली और नकली होने की पहचान होना बहुत ही जरूरी है। नकली वंशलोचन को असली कहकर बेचा जाता है। ये दोनों देखने में एक जैसे ही प्रतीत होते है। जानकारी के अभाव में असली और नकली वंशलोचन में फर्क करना थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है। इसकी अधिक कीमत होने के कारण नकली या मिलावट वाला वंशलोचन बाजार में आसानी से बेचा जाता है।

Vanshlochan वंशलोचन

असली वंशलोचन की पहचान
Identification of Original Vanslochan in Hindi

असली वंशलोचन की पहचान करना आसान है। असली बंशलोचन का रंग सफेद होता है। किंतु इस पर नीले रङ्ग की झाई होती है। असली वंशलोचन को लकड़ी या पत्थर पर घिसने से किसी प्रकार का निशान नहीं बनता है। इसको हाथ की चुटकी में लेकर दबाने से यह नहीं टूटता और मुंह में रखने से भी एक दम नहीं गलता है। नकली बंशलोचन असली वंशलोचन के समान चमकदार नहीं होता है। नकली वंशलोचन को पत्थर पर घिसने से उसकी लकीर निकल जाती है। असली बंशलोचन में पानी को सोख लेने की शक्ति रहती है और पानी सोख लेने के पश्चात् वह पारदर्शक हो जाता है। नकली बंशलोचन पानी में डालने पर घुल जाता है।

वंशलोचन के मुख्य गुण
Main features of Vanshlochan (Bamboo) in Hindi

सिलिकॉन डाई ऑक्साइड की भरपूर मात्रा होने के कारण वंशलोचन अस्थियों, जोड़ों और त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और साथ ही साथ इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करता है। मौसम के बदलाव के कारण होने वाली अनेकों बीमारियों से यह हमारे शरीर की रक्षा करता है और मानव शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका प्रयोग आयुर्वेद में रोगों के निवारण के लिए औषधि के रूप में किया जाता है।

वंशलोचन में पाए जाने वाले खनिज तत्व
Mineral elements found in Vanshlochan in Hindi

यह एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। हर उम्र के व्यक्ति के लिए यह औषधि लाभकारी होता है। कोई भी इसका सेवन कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले खनिजों में कैल्शियम, आयरन आदि मुख्य हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। साथ ही यह एक इम्यूनिटी बूस्टर, एंटासिड, गठिया रोधी, एंटी बैक्टीरियल औषधि है।

वंशलोचन में 70% सेलिसिक एसिड और 30% पोटास तथा चूना की मात्रा होती है । इसमें 90% सेलिसिक एसिड, 1% यवक्षार और 3% मण्डूर का भाग होता है ।

जिस वंशलोचन में जितनी अधिक मात्रा में सेलसिक एसिड होता है वह उतना ही अधिक लाभदायक होता है ।

वंशलोचन के उपयोग
Uses of Bamboo Manna (Vanshlochan) in Hindi

यह एक प्रकार की किस्म के बांस में पाया जाता है। यह स्वाद में रूखा, कसैला, मधुर एवं रक्त को शुद्ध करने वाला होता है। इसके साथ ही यह शीतल, वीर्यवर्धक, कामोद्दीपक, उत्तेजक औषधि है। यह हृदय, फेफड़ों और आमाशय के विकार को स्वस्थ बनाए रखता है। वंशलोचन के प्रयोग से श्वसन रोग, खांसी, दमा, रक्तपित्त, बुखार, कुष्ठ रोग, पीलिया, पांडुरोग, जलन, मूत्र रोग, वात रोग आदि ठीक होते है ।

Bamboo Tree

वंशलोचन की तासीर कैसी होती है?
What is the Nature of Bamboo Manna (Vanshlochan) in Hindi

वंशलोचन की तासीर ठंडी होती है। यह प्रकृति में ठंडा होता है।

वंशलोचन के फायदे व उपयोग
Vanshlochan Benefits in Hindi

खांसी में वंशलोचन के फायदे
Benefits of Vanshlochan in Cough in Hindi

वंशलोचन की 12 मि.ग्रा. से 15 मि.ग्रा. की मात्रा को शहद के साथ मिलाकर चाटने से सूखी खांसी में बहुत जल्द आराम मिलता है ।

मूत्र रोग में वंशलोचन के फायदे
Benefits of Vanshlochan in Urinary Disease in Hindi

गोखरू, वंशलोचन और मिश्री के चूर्ण को ताजा कच्चे गाय के दूध के साथ सेवन करने से पेशाब में होने वाली जलन में लाभ मिलता है।

मुंह के छाले में वंशलोचन के फायदे
Benefits of Vanshlochan in Mouth Ulcer in Hindi

अक्सर पेट में गड़बड़ी या पेट की गर्मी के कारण मुंह में छाले की समस्या हो जाती है। वंशलोचन ठंडी तासीर का होने के कारण छालों में लाभदायक होता है। वंशलोचन को शहद में मिलाकर सेवन करने से मुंह के छालों में लाभ मिलता है।

जिन लोगों का पित्त अधिक होता है उनको भी छालों की समस्या होती है। वंशलोचन पेट की गर्मी को शांत करता है और शहद का एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह के इंफेक्शन को कम करता है और मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करता है।

वंशलोचन को शहद में मिलाकर छालों पर लगाने से मुंह में होने वाले छालों में लाभ मिलता है।

बुखार में वंशलोचन के लाभ
Vanshlochan Benefits in Fever in Hindi

बदलते मौसम में स्वास्थ्य गड़बड़ हो जाता है। ऐसे में बुखार जैसे रोग होना आम बात है। वंशलोचन बुखार में लाभकारी होता है। गिलोय का सत और वंशलोचन को शहद में मिलाकर चटाने से पुराना ज्वर भी ठीक होता है।

रक्त-पित्त मे वंशलोचन के फायदे
Benefits of Vanshlochan in Blood – Bile in Hindi

कुछ लोगों के हाथ पैर में जलन या हाथ पैर में पसीना आने की समस्या होती है उन लोगों के लिए वंशलोचन का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि इसकी ठंडी तासीर होती है और ये पित्त को शांत करता है। पित्त रोगी को वंशलोचन के पानी का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

शहद के साथ वंशलोचन के मिश्रण का सेवन करने से रक्त पित्त ठीक होता है ।

हड्डियों के लिए वंशलोचन लाभकारी
Vanshlochan Benefits for Strong Bones

वंशलोचन में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इस कारण वंशलोचन का सेवन अस्थियों को मजबूत बनाता है।

यह सभी उम्र के व्यक्ति के लिए लाभकारी होता है। कोई भी इसका सेवन आसानी से कर सकता है। बढ़ती उम्र में इसका सेवन करने से बुजुर्गों आदि की हड्डियों को मजबूती देता है और साथ ही जोड़ों के दर्द, गठिया रोग और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है। ऐसे में वंशलोचन का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं।

गर्भावस्था में वंशलोचन का सेवन
Benefits of Vanshlochan in Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के समय वंशलोचन का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों का विकास होता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं।

पेट की सूजन में लाभदायक वंशलोचन
Beneficial Vaneslochan in Abdominal Bloating in Hindi

पेट में सूजन कई कारणों से हो सकती है। इसके कुछ कारण पेप्टिक अल्सर, अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन आदि हो सकते हैं। ये सब पेट में सूजन का कारण होते हैं। ऐसे में वंशलोचन के साथ मुलैठी का सेवन करने से पेट सूजन में आराम मिलता है।

बालों के लिए फायदेमंद वंशलोचन
Benefits of Vanshlochan for Hair in Hindi

वंशलोचन बालों के लिए फायदेमंद औषधि है। यह बालों को मजबूत करता है। वंशलोचन में पाया जाने वाला प्राकृतिक सिलिका बालों को पतला होने और बालों को झड़ने से रोकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से रक्त संचरण सुचारू रहता है और बालों की जड़ें मजबूत रहती हैं तथा बालों का तीव्रता से विकास होता है।

एसिडिटी में वंशलोचन के फायदे
Vanshlochan Benefits in Acidity in Hindi

प्रातः काल भूखे पेट वंशलोचन का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या को कम किया जा सकता है।

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन लोगो के लिए भी वंशलोचन बहुत फायदेमंद है।

बच्चों में मिट्टी खाने की आदत को रोकने में सहायक वंशलोचन
Helpful in Preventing the Habit of Eating Soil in Children

कुछ बच्चों को मिट्टी खाने की आदत होती है। इस आदत को दूर करने के लिए वंशलोचन को बारीक पीसकर शहद में मिला लें और इसकी गोलियां बना कर बच्चों को खिलाएं। इसके सेवन से बच्चों में कैल्शियम की कमी दूर होती है, जिस कारण आसानी से मिट्टी खाने की आदत दूर हो जाती है।

महिलाओं के लिए वंशलोचन के फायदे
Vanshlochan Benefits for Women in Hindi

वंशलोचन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। यह माहवारी के क्रैंप्स को कम करने में सहायक होता है साथ ही शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता है।

जिन महिलाओं में आयरन की कमी होती है उनके लिए भी वंशलोचन बहुत फायदेमंद है।

ये उन्हें एनीमिया के लक्षण को कम करने में मदद करता है।

रूप निखारने में वंशलोचन का प्रयोग
Uses of Vanshlochan to Enhance the Appearance of Face in Hindi

वंशलोचन चेहरे पर रंगत लाता है और गोरा होने में मदद करता है। अक्सर कहा जाता है कि गर्भावस्था में जो महिलाएं वंशलोचन का सेवन करती हैं वह एक गोरे शिशु को जन्म देती हैं।

इसके अलावा वंशलोचन रक्त शुद्धिकरण करके चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे से राहत दिलाता है।

By Admin

Leave a Reply

error: Content is protected !!