mango benefits आम खाने के फायदे

Table of Contents

आम खाने के फायदे

Mango benefits in hindi

Benefits of Mango in hindi

आम का परिचय
(Introduction of Mango In Hindi)

शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे गर्मियों में आम खाना पसंद नहीं होगा। यह एक ऐसा फल है जो सबके मन को भाता है। इसकी मिठास सबके दिल को जीत लेती है। फलों का राजा आम (Mango Benefits) लगभग हर जगह प्रसिद्ध है। इसकी मीठी खूशबू और मिठास इसे फलों के राजा की उपाधि देती है। भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्वभर में सर्वाधिक खाए जाने वाले फलों में आम का फल, सेब और केला के साथ शिखर पर है।

आम उत्पादन के मामले में भारत पूरे विश्व में प्रथम स्थान पर है। यह फल गुणों का भंडार होता है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है, जो कई रूपों में औषधिय गुणों से भरा होता है। आयुर्वेद में औषधि के रूप में आम का भी वर्णन है।

क्या आम आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं?

आम जब थोड़ा कच्चा रहता है, तो उसमें विटामिन-सी की मात्रा ज्यादा होती है, जिसे कच्ची केरी भी कहते हैं। जब आम पक जाता है, तो इसमें विटामिन-ए की मात्रा अधिक होती है।

इसमें कुछ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आम में बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में कारगर है। आम में लगभग 20 विभिन्न खनिज और विटामिन होते हैं, जो इसे सबसे अधिक पोषक तत्व युक्त फलों में से एक बनाते हैं।

आम कई बीमारियां जैसे – कैंसर, सूजन, ह्रदय संबंधी समस्याएं और अन्य तरह की परेशानियों से बचाव कर सकता है। आयुर्वेद के मतानुसार आम के पंचांग (पाँच अंग) काम आते हैं। इस वृक्ष की छाल का क्वाथ प्रदर, खूनी बवासीर तथा फेफड़ों या आँत से रक्तस्राव होने पर दिया जाता है। छाल, जड़ तथा पत्ते कसैले, मलरोधक, वात, पित्त तथा कफ का नाश करने वाले होते हैं। पत्ते बिच्छू के काटने में तथा हिचकी में लाभ देते हैं। फूलों का चूर्ण या क्वाथ आतिसार तथा संग्रहणी में लाभदायक है। आम का बौर शीतल, वातकारक, मलरोधक, रुचिवर्धक तथा कफ, पित्त, प्रमेह, प्रदर और अतिसार को नष्ट करने वाला होता है। कच्चा फल कसैला व खट्टा, वात पित्त को उत्पन्न करने वाला, आँतों को सिकोड़ने वाला, कंठ व्याधियों को दूर करने वाला तथा अतिसार, मूत्र रोग और योनि रोग में लाभदायक है। पका फल मधुर वीर्यवर्धक, वातनाशक, शीतल, प्रमेह नाशक और रुधिर के रोगों को दूर करनेवाला होता है। यह श्वास, अम्लपित्त, यकृतवृद्धि तथा क्षय में भी लाभ देता है।

आम के अनेकों भाषाओं में नाम

इस फल के अनेकों नाम हैं, जिन्हे अलग अलग भाषाओं में अलग अलग नामों से जाना जाता है। आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है और संस्कृत में आम को आम्रः कहते हैं। इसके अन्य नामों में रसाल, आम्र, अतिसौरभ, मादक, अमृतफल, Mango आदि प्रमुख हैं।

आम से संबंधी कुछ रोचक तथ्य
(Intresting information about Mango in hindi)

अल्फांसो (Alphonso) सबसे महंगे और चर्चित आमों में से एक है। अल्फांसो (Alphonso) की खेती मुख्य रूप से भारत के पश्चिमी भाग में की जाती है, जिसमें रत्नागिरी, रायगढ़ और भारत का कोंकण क्षेत्र शामिल है।

माना जाता है कि आम की टोकरी देना दोस्ती का प्रतीक होता है। ऐसे कई आम के पेड़ हैं, जो 300 साल पुराने हैं। इन पेड़ों पर आज भी आम का मौसम आने पर फल लगते हैं।

आम को भारत का राष्ट्रीय फल कहा गया है। आम सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और फिलीपीन्स का भी राष्ट्रीय फल है।

दिल्ली में ‘अंतरराष्ट्रीय मैंगो फेस्टिवल’ (International Mango Festival) का आयोजन होता है, जिसमें आम की कई किस्मों की प्रदर्शनी लगती है और आम खाने की कई तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं। आम के इस फेस्टिवल में कई दुर्लभ किस्म के आम देखने को मिलते हैं।

आम की लगभग 100 से भी ज्यादा किस्में पाई जाती हैं।
आम कई रंगों में आते हैं जैसे – पीला, हरा, लाल आदि। इतना ही नहीं, आम अलग-अलग आकार के भी होते हैं।

अगर सबसे भारी आम की बात करें, तो इसमें सहारनपुर के हाथीझूल आम का नाम आता है। इस एक आम का वजन करीब तीन किलो तक हो सकता है। किन्तु यह आम स्वाद हीन व खट्टा होता है।

कई लोग कच्चे आम का सेवन करना भी पसंद करते हैं। कच्चे आम में अगर नमक-मिर्च लगाकर खाया जाए, तो इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

आम के साथ-साथ आम के पत्ते और छिलके भी फायदेमंद होते हैं। आम के पत्तों को न सिर्फ पूजा में और घर के द्वार में लगाने के लिए उपयोग किया जाता है, बल्कि कई प्रकार की औषधि बनाने में उपयोग किया जाता है। लोगों का मानना है कि भगवान बुद्ध आम्र वृक्ष के नीचे आसान लगाकर ध्यान किया करते थे।

आम के प्रकार –
Types of Mango in Hindi

वैसे तो दुनियाभर में आम की 400 से ज्यादा किस्म हैं। भारत में उगायी जाने वाली आम की किस्मों में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, फज़ली, बम्बई ग्रीन, बम्बई, अलफ़ॉन्ज़ो, बैंगन पल्ली, हिम सागर, केशर, किशन भोग, मलगोवा, नीलम, सुर्वन रेखा, वनराज, जरदालू हैं। नई किस्मों में मल्लिका, आम्रपाली, रत्ना, अर्का अरुण, अर्मा पुनीत, अर्का अनमोल तथा दशहरी 51 प्रमुख प्रजातियाँ हैं। उत्तर भारत में मुख्यत: गौरजीत, बाम्बेग्रीन, दशहरी, लंगड़ा, चौसा एवं लखनऊ सफेदा प्रजातियाँ उगायी जाती हैं।

अल्फांसो आम – यह आम महाराष्ट्र के रत्नागिरी में होता है।
दसेहरी आम– यह राजस्थान और उत्तर प्रदेश में होने वाला आम है।
सफेदा आम – यह आम उत्तर प्रदेश में उगाया जाता है।
हिमसागर आम– यह पश्चिम बंगाल में होने वाला आम है।
बंगनपल्ली आम– यह आमआंध्र प्रदेश में उगाया जाता है।
बादामी आम– यह कर्नाटक में पैदा होने वाला आम है। इसे कर्नाटक का अल्फांसो भी कहा जाता है।
केसर आम – यह आम गुजरात के सौराष्ट्र में होता है।
तोतापुरी आम – यह आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक में उत्पन्न होने वाला आम है।
लंगड़ा आम– यह वाराणसी, उत्तर प्रदेश में उगाया जाने वाला आम है।
मनकुरद और मुसरद आम– यह आम गोवा में पाया जाता है।
मालदा आम– इसकी खेती बिहार के दीघा में की जाती है।
जर्दालू आम– यह बिहार में पाया जाने वाला आम है।
नीलम आम– यह आम हैदराबाद तेलंगाना में पाया जाता है।

आम के फायदे –
Benefits of Mango in Hindi

यहां हम गुणों और स्वाद से भरपूर आम के फायदे बता रहे हैं। नीचे हम न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी आम के फायदे बता रहे हैं।

कैंसर को रोकने के लिए आम के फायदे
Benefits of mango to prevent Cancer in hindi

कैंसर एक बहुत खतरनाक बीमारी है। अनुचित खानपान व घातक तत्वों जैसे धूम्रपान, मदिरापान आदि के सेवन से कैंसर जैसे रोक जन्म ले लेते है। ऐसे में खाने-पीने का ध्यान रखना जरूरी है। खाने की बात करें, तो आम कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम कर सकता है। आम के फल के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टरपेनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स होते हैं। इन गुणों के कारण आम में कैंसर के खतरे को कम करने का क्षमता होती है।

हृदय रोग में आम के फायदे
Benefits of mango in heart disease in hindi

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लोग खाने का खास ध्यान रखते हैं। आम के सेवन से दिल की बीमारी का भी खतरा कम हो सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए, गर्मी के मौसम में आम का सेवन करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आम
Mango for increase immunity power in hindi

इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में विटामिन-सी काफी मदद करता है और आम विटामिन-सी से भरपूर होता है। विटामिन-सी एलर्जी की समस्या को कम करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। आम में फलों के गुण होने के कारण यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

पाचन शक्ति में आम के फायदे
Mango Benefits for Digestion in hindi

आम का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है। इसमें लैक्सेटिव (laxative) यानी पेट को साफ करने का गुण होता है। यहां तक कि इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है। आम फाइबर का अच्छा स्रोत है। आम में पाचन का गुण होने के कारण बाजार में इससे बनी हुई पाचक औषधि भी मिलती है, जिन्हे आम पाचक के नाम से जानते हैं।

संभोग और शुक्राणु के लिए आम के फायदे
Benefits of mango in increase sexual power and spurm count in hindi

आम में उत्तेजक गुण होते हैं, जो संभोग की इच्छा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आम में मौजूद विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन का मिश्रण शुक्राणुओं को नष्ट होने से बचाता है। आम का दूध के साथ सेवन करने से शुक्राणुओं में वृद्धि होती है।

आंखों के लिए आम के फायदे
Mango Benefits for Eyes in hindi

आज कल की तकनीकी भरी जिंदगी में अधिकतम कार्य कंप्यूटर व मोबाइल से ही किए जाते है। अधिक समय तक स्क्रीन पर नजरें होने के कारण आंखे कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होना भी स्वाभाविक है। ऐसे में आंखों के लिए विटामिन-ए की कमी को पूरा करने के लिए मौसम आने पर आम का सेवन करना चाहिए।
आम का सेवन आंखों को स्वस्थ रख सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन-ए मौजूद होता है। इसके अलावा, मानव आंख के दो प्रमुख कैरोटेनॉइड हैं – ल्यूटिन और जियाजैंथिन। आम को जियाजैंथिन का समृद्ध स्रोत माना गया है और यह आंखों को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

मस्तिष्क के लिए आम के फायदे
Benefits of mango for mind in hind

अगर आप दिमाग को तेज और याददाश्त को मजबूत करना चाहते हैं तो आम का सेवन गर्मी के मौसम में जरूर करना चाहिए। आम में मौजूद बायोएक्टिव घटक दिमाग को स्वस्थ रखता है।

रक्त चाप के लिए आम के फायदे
Mango Benefits for Blood Pressure in hindi

अगर बात करें उच्च रक्तचाप की, तो आम का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। उच्च रक्तचाप की वजह से लोगों को ह्रदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आम का सेवन किया जाए, तो यह बहुत लाभकारी होता है। ब्लड प्रेसर के खतरे से बचने के आम का सेवन अवश्य करना चाहिए।

शरीर के तापमान के लिए आम
Mango benefits to maintain body temperature in hindi

आम गर्मियों के मौसम का फल है। यह शरीर को गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा यानी लू से बचा सकता है। गर्मी के दिन में पके आम का जूस पीने से गर्मी के प्रकोप से बचाता है। लू लगने पर कच्ची केरी को उबालकर ठंडे पानी में रस मिलाकर सेवन करने से आराम मिलता है। जिसे कच्चे आम का पन्ना या रस भी कहते हैं।

डायबिटीज के लिए आम के फायदे
Benefits of mango for diabetes in hindi

मधुमेह रोगी कई चीजों को खाने से कतराते हैं। खासकर, आम को लेकर उन्हें उलझन रहती है कि वो इसे खाएं या नहीं। डायबिटीज में कुछ हद तक आम का सेवन किया जा सकता है। मोटे लोगों में डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है। मधुमेह रोगी अपनी स्वास्थ्य स्थिति और शुगर लेवल के अनुसार डॉक्टरी सलाह के बाद आम को आहार में शामिल कर सकते हैं।

अस्थमा या दमा के लिए आम के फायदे

Benefits of mango for asthma

दमा के मरीज भी आम का सेवन कर सकते हैं। आम में एंटी-अस्थमैटिक गुण मौजूद होते हैं, जिस कारण दमा के मरीजों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। आम में विटामिन सी भी मौजूद होता है। विटामिन-सी एलर्जी की समस्या को कम करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। सिर्फ आम ही नहीं, बल्कि इसकी गुठली भी दमा के लिए फायदेमंद हो सकती है।

हड्डियों के लिए आम के फायदे
Benefits of mango for strong bones in hindi

अगर हड्डियों को मजबूत रखना है, तो भी आम का सेवन करना जरूरी है। आम में विटामिन-ए और सी मौजूद होता है, साथ ही इसमें कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत व स्वस्थ रखने में मदद करता है।

खून की कमी या एनीमिया में आम के फायदे
benefits of mango in anemia in hindi

सही खान-पान न होने से और शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्व न मिलने से शरीर में खून की कमी की समस्या हो सकती है। ऐसे में आम का सेवन लाभदायक होता है। सिर्फ आम ही नहीं, बल्कि आम का फूल भी खून की कमी में फायदेमंद होता है। आम में मौजूद विटामिन-सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद कर सकता है और एनीमिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।

थायराइड के लिए आम के फायदे
Mango Benefits for Thyroid in hindi

थायराइड की समस्या को ठीक करने के लिए भी आम का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, आम, खरबूजा और तरबूज के छिलके के मिश्रण के सेवन से थायराइड हॉर्मोन संतुलित होते हैं और थायराइड की समस्या से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। इन तीनों छिलकों के मिश्रण का पाउडर बाजार में सप्लीमेंट के तौर पर मिल जाता है।

त्वचा के लिए आम के फायदे
Mango benefits for skin shining in hindi

प्रदूषण भरे वातावरण की वजह से त्वचा अपनी चमक खोने लगती है। इस स्थिति में फलों का सेवन खासकर आम का सेवन लाभकारी हो सकता है। आम का फेस पैक बनाकर लगाने त्वचा दमकने लगती है। आम में मौजूद विटामिन-ए त्वचा को स्वस्थ बनाता है और झुर्रियों के शुरुआती लक्षणों को कम कर सकता है। अगर आपको त्वचा में निखार लाना है और चमक को बरकरार रखना है, तो गर्मियों में आम का सेवन जरूर करें।

कहते है कि अति हर चीज की बुरी होती है। इसलिए आम के अधिक सेवन करने से चेहरे अथवा शरीर पर फोड़े फुंसी जैसी स्थिति हो सकती है, क्योंकि आम का अधिक सेवन गर्मी करता है।

Leave a Reply